गांधी मैदान में बिहार दिवस का रंगारंग आगाज, मुख्यमंत्री सहित हजारों लोग मौजूद

पटना। गांधी मैदान में रविवार की शाम बिहार दिवस का रंगारंग आगाज हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समारोह का उद्घाटन किया। इस दौरान विभिन्न समूहों की ओर से कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। इसके साथ ही जायकों के शौकिनों के लिए भी कई स्टॉल लगाए गए हैं।

बिहार दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोग इस वर्ष सात राज्यों के व्यंजनों के स्वाद ले सकेंगे। स्ट्रीट वेंडरों के संगठन ‘नासवी’ के तत्वावधान में पर्यटन विभाग के सहयोग से गांधी मैदान में ‘स्ट्रीट फूड फेस्टिवल’ का आयोजन किया है, जिसमें सात राज्यों के वेंडर आमंत्रित किये गए हैं।

‘नासवी’ के ‘स्ट्रीट फूड’ की निदेशक संगीता सिंह ने कहा कि फूड फेस्टिवल में शामिल होने के लिए सात राज्यों के वेंडर पटना आए हैं। फूड फेस्टिवल में काशी की टमाटर चाट, हैदराबाद की बिरयानी, अमृतसरी नान व छोला, कर्नाटक की चिकेन 65 एवं सूबे का लिट्टी-चोखा भी आकर्षण हैं। फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य है लोगों को विभिन्न प्रदेशों के व्यंजनों से परिचित कराना।

सफाई व पोषण पर भी ध्यान आयोजकों ने कहा कि फूड फेस्टिवल में सफाई का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। साथ ही लोगों को व्यंजनों के माध्यम से पूरा पोषण मिले, इसपर भी ध्यान है। यहां आने वाले वेंंडर अपने-अपने नगरों में काफी प्रसिद्ध हैं। पर्यटन विभाग की विशेष मांग पर इनको सूबे में आमंत्रित किया गया है। राजधानी के प्रमुख लिट्टी-चोखा बनाने वाले वेंडरों को बुलाया गया है। यहां पर डीके की रंगीन लिट्टी से लोगों को स्वागत करने की व्यवस्था की गई है।

वेज व नन वेज दोनों आइटम यहां वेज व नन वेज, दोनों प्रकार के व्यंजन मिल रहे हैं। वासंतिक नवरात्र को देखते हुए शाकाहारी भोजन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। हालांकि, नन वेज खाने वालों का भी ख्याल रखा जा रहा है।